Sushma Swaraj Bhawan: S Jaishankar, Narendra Modi Government Rename Pravasi Bhartiya Kendra as Sushma Swaraj Bhawan | प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम सुषमा स्वराज भवन होगा, उनकी 68वीं जयंती के एक दिन पहले सरकार की घोषणा

0
175


  • विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा- विदेश सेवा संस्थान का नाम अब सुषमा स्वराज विदेश सेवा संस्थान होगा
  • विदेश सेवा संस्थान देश के अग्रणी प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल, प्रवासी भारतीय केंद्र भारतीयों को जोड़ता है

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 08:26 PM IST

नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने गुरुवार को ट्विटर पर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर दो संस्थानों के नामकरण की घोषणा की। सरकार ने यह ऐलाना उनकी 68वीं जयंती के एक दिन पहले किया। विदेश मंत्री ने कहा- सरकार ने यह फैसला सुषमा स्वराज के राष्ट्र को दिए योगदान को ध्यान में रखते हुए लिया है। 

इसके मुताबिक, अब प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम सुषमा स्वराज भवन और विदेश सेवा संस्थान का नाम सुषमा स्वराज विदेश सेवा संस्थान होगा। प्रवासी भारतीय केंद्र देश की संस्कृति से प्रवासी भारतीयों को जोड़ने का काम करता है। वहीं, विदेश सेवा संस्थान देश के अग्रणी प्रशिक्षण केंद्रों में से एक है। यहां पर राजदूतों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

सुषमा ने हमेशा लोगों की मदद की

सुषमा स्वराज विदेश मंत्री के तौर पर लोकप्रिय थीं। इसका कारण विदेश में फंसे भारतीयों की मदद के लिए उनका सदैव आगे रहना है। 6 अगस्त 2019 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। स्वराज ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली विदेश मंत्री रही हैं। मदद से इतर सोशल मीडिया यूजर्स से होने वाली उनकी बातचीत भी मीडिया में सुर्खियां बटोरती थी।



Source link

Leave a Reply